Saturday, October 28, 2017

डर को दूर कैसे भगाएं। How to overcome your fear in hindi

डर मानव की ऐसी प्रवृति है अगर इसको दूर नहीं किया गया तो यह खुद के लिए घातक सिद्ध होती है। हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि डर को दूर कैसे किया जाता है।
 डर को दूर करने का निम्नलिखित उपाय है -
उन कमियों को पहचाने और दूर करें जिसके कारण डर लगता है - मुख्य रूप से मनुष्य को चार कमियों के कारण डर लगता है। 1. ज्ञान की कमी , 2. अनुभव की कमी , 3. ताकत की कमी  , 4. सोच की कमी। किसी भी कार्य को करने से पहले उस कार्य की पूरी जानकारी इकठ्ठा कर लें तब उस कार्य को करें। जब हमें कार्य की पूरी जानकारी होती है और हम कार्य शुरू करते हैं तब हमें डर नहीं लगता है। कितने लोग ऐसे होते हैं , उनको तो कार्य के बारे में पूरी जानकारी रहती है फिर भी डरते हैं। उनके डरने का कारण होता है अनुभव का न होना , ताकत की कमी या नकारात्मक सोच। 
कभी भी किसी से मिलो या कोई कार्य शुरू करो तो आप यह सोचें की आप सामने वाले व्यक्ति से अधिक ताकतवर हैं , इस कार्य को मैं बहुत आसानी से कर लूंगा यानि की हमेशा सकारात्मक सोचें । सकारात्मक सोचने से आपके अंदर से डर भाग जाएगा। 
जब आप सकारात्मक सोच के साथ कोई कार्य शुरू करेंगे तो आपसे बहुत सारी गलतियां भी होगी लेकिन आप अपना हिम्मत न हारे। किसी भी कार्य को बार - बार करने से आपको उस कार्य के बारे में ज्यादा अनुभव होगा। .जब आपको किसी कार्य को करते - करते ज्यादा अनुभव हो जाता है तो भी डर नहीं लगता है। 
ज्यादा से ज्यादा ताकतवर बनने की कोशिश करें। वो शारीरिक हो सकती है , ऐसे दोस्त हो सकते हैं जो आपके मुसीबत में काम आये , धन - दौलत हो सकता है  आदि। जब व्यक्ति ताकतवर रहता है तो उसे डर नहीं लगता है। 
दोस्तों अगर आप इस लेख के बारे में अपनी राय देना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। 
                                                                                                     धन्यवाद.......

No comments:

Post a Comment