Friday, November 24, 2017

कड़ी मेहनत कैसे करें। HOW TO DO HARD WORK IN HINDI .

दोस्तों जिंदगी को आनंदमय बनाने के लिए कड़ी मेहनत करना बहुत जरुरी है। आज के इस पोस्ट में मैं यह बताऊंगा कि आप कड़ी मेहनत कैसे करें।
कड़ी मेहनत करने के निम्नलिखित उपाय है -
दृढ़ संकल्प करें - कोई भी कार्य को करने से पहले मन में यह दृढ निश्चय कर लें कि जब तक कार्य  पूरा नहीं होगा तब तक मैं पूरी ईमानदारी के साथ कड़ी मेहनत करूँगा। जब आप ऐसा ठान लेंगे तो ऐसा कोई भी कार्य नहीं जो आपके मेहनत के सामने टिक पाए। इसलिए हमेशा दृढ़ संकल्प कर के ही कोई कार्य शुरू करें। 
बड़े तथा कठिन कार्य को देखकर घबराएं नहीं - बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो बड़े व कठिन कार्य को देखकर घबरा जाते हैं। बड़े व कठिन कार्य को देखकर घबराना नहीं चाहिए बल्कि और प्रसन्न होना चाहिए। जब आप घबराने की बजाय प्रसन्न होंगे तो आपका ऊर्जा दुगुना हो जायेगा जिसके कारण आप कड़ी मेहनत कर पाएंगे। इसलिए दोस्तों कठिन व बड़े कार्य को देखकर घबराएं नहीं बल्कि प्रसन्न हो। 
कार्य को शुरू करने से पहले उसे पूरी तरह से समझें - कितने लोग ऐसे होते हैं जो कार्य को पूरी तरह से समझते नहीं हैं और कार्य को शुरू कर देते हैं। इससे समस्या यह होती है कि जब आप थोड़ी देर तक कार्य करेंगे तो फिर सोचने लगेंगे की आगे कैसे होगा जिसके कारण आपका समय भी बर्बाद होगा और आप परेशान भी हो जाएंगे। इसलिए जब आपका बॉस आपको कोई कार्य समझाए तो उस कार्य को पहले पूरी तरह से समझ लें फिर उस कार्य को प्रारम्भ करें। 
दोस्तों कड़ी मेहनत पर यह लेख कैसा लगा अपने कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। 
                                                                                                                             धन्यवाद.......

2 comments:

  1. बहुत बडिया पोस्ट है इस जानकारी के लिये आभार अगलो पोस्ट का इन्तज़ार रहेगा

    ReplyDelete
  2. प्रेरणादायी पोस्ट है।
    कौन सा कार्य सही है इसका चुनाव कैसे करें।
    कृपया मार्गदर्शन करें।

    ReplyDelete