Sunday, November 12, 2017

उत्साह कैसे बढ़ाएं। how to raise interest .

हर व्यक्ति की यही इच्छा रहती है की वह हमेशा उत्साहित व सुखी रहे। दुनिया में ऐसा कोईं भी व्यक्ति नहीं है जिसके मन में ये सवाल न आया हो कि उत्साह कैसे बढ़ाये ? लेकिन बहुत ही काम लोग होंगे जिसे इस सवाल का जवाब मिला होगा और वे उत्साहित होंगे। जिन लोगों को इस सवाल का जवाब नहीं मिला उनके लिए ये लेख उपयोगी सिद्ध होगी।

उत्साह बढ़ाने के निम्नलिखित तथ्य है -
जो भी कार्य करें समय सीमा के अंदर करें - जब तक आप अपने कार्य को समय सीमा देकर उसे उसके अंदर पूरा नहीं करेंगे तब तक आपके अंदर उत्साह नहीं आएगा। इसलिए अगर आप उत्साह प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले कोई भी कार्य कार्य को समय सीमा के अंदर ही समाप्त करें।
अपने कार्य को एकाग्रता के साथ करें - आप जिस कार्य को कर रहे हैं उस समय केवल उसी कार्य के बारे में सोचें , उस कार्य से हटकर बहुत सारे विचार आपके मन में आएगा लेकिन आप सभी को हटा दें।
कार्य को योजना बनाकर करें - किसी भी कार्य को योजना बनाकर करने से आपके अंदर कन्फ्यूजन नहीं रहती। हम सभी जानते हैं कि जहाँ उलझन नहीं रहती वहां उत्साह का वास होता है।
अपने लेबल के दोस्त बनाएं - आप ऐसा दोस्त बनाएं जो आपको पसंद है वे उसे भी पसंद हो।  ऐसा करने से आप अपने उस्ताह को दुगना कर लेंगे।
अपनी personalty को बेहतर बनाएं - हमेशा साफ व इस्त्री करके अपने कपडा को पहने। अपने hair style का ध्यान रखे। कैसे खड़ा रहे , कैसे बात करें , कैसे हाथ मिलाएं , कैसे बैठे आदि बातों को सीखें और इसे अपनाएं।  
यह सोचें की आपके साथ अच्छा होगा - आप हमेशा यह सोचें की आप जो भी कार्य करेंगे उसका परिणाम अच्छा होगा।


No comments:

Post a Comment